ZIIEI के बारे में

ZIIEI श्री अरविंद सोसाइटी द्वारा 2015 में राष्ट्रव्यापी स्तर पर शिक्षा में परिवर्तन लाने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम रूपांतर (www.rupantar.in) का हिस्सा है। ZIIEI का विश्वास है कि शिक्षक राष्ट्र के स्तम्भ हैं, और शिक्षा में उनके योगदान को यदि पहचान और सहयोग मिल जाए, तो शिक्षा की गुणवत्ता में और पहुंच में महत्वपूर्ण सुधार संभव है। इसलिए, ZIIEI का उद्देश्य है शिक्षकों के ऐसे प्रभावशाली समाधानों को व्यवस्थित रूप से देश के लाखों विद्यालयों तक पहुंचाना जिनका अब तक किसी ने संज्ञान नहीं लिया था। इस प्रक्रिया में शिक्षकों को :
  • सरकारी विद्यालयों में नवाचार प्रेरित शिक्षण की आवश्यकता के प्रति जागरूक किया जाता है।
  • शिक्षा में शून्य निवेश नवाचारों के महत्व और क्षमता से अवगत कराया जाता है।
  • शिक्षक समुदाय के साथ अपने उत्कृष्ट कार्यों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए भव्य रूप से सम्मानित किया जाता है।
HDFC बैंक के सहयोग से, देश भर में लाखों शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को नवाचार सम्मिलित शिक्षण प्रणाली को अपनाने और अपने नवाचार को अन्य शिक्षकों के साथ साझा करने के लिए उन्मुख किया जा रहा है।
शिक्षा में गुणात्मक सुधार संभव कर रहे सबसे उत्कृष्ट नवाचारों का चयन करने के बाद उसे परिशोधित कर नवाचार पुस्तिका में शामिल किया जाता है और प्रति वर्ष इन नवाचारों का क्रियान्वयन लाखों विद्यालयों में होता है। जिन विद्यालयों में शून्य निवेश नवाचारों का क्रियान्वयन किया जा रहा है, उनमें छात्र-छात्राओं के नामांकन दर में बढ़ोत्तरी, कक्षा उपस्थिति में सुधार, शिक्षकों के बीच प्रोत्साहन में वृद्धि और समुदाय की अधिक सहभागिता देखी जा रही है।

ZIIEI किस प्रकार परिवर्तित कर रहा है शिक्षकों का जीवन, देखिए विभिन्न केस-स्टडी में

सहभागिता हेतु दिशार्निदेश एवं फॉर्म के लिए, कृपया लॉग आन करें